Bakwas News

विकसित भारत संकल्प यात्रा, हर घर सरकारी योजनाएं पहुंचाने की सरकार की पहल

नवादा । विकसित भारत संकल्प यात्रा केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को धरातल तक ले जाने के लिए एक महत्वपूर्ण यात्रा है। भारत सरकार के विभिन्न योजनाओं के विस्तृत ढ़ंग से प्रचार-प्रसार एवं योजनाओं के शत-प्रतिशत पूर्णतः प्राप्त करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जाना है। विकसित भारत संकल्प यात्रा से संबंधित प्रचार वाहन, प्रचार-प्रसार सामग्री आदि की व्यवस्था की गई है। प्रचार वाहन की सुरक्षा एवं निगरानी के लिए रोस्टर चार्ट का निर्माण किया गया है। कार्यक्रम के प्रचार वाहनों की स्थानीय कार्यक्रमों के दौरान केन्द्र प्रायोजित योजनाओं में राज्य सरकार एवं प्रशासनिक भागीदारी से जनता को बताना है।

 

सदर प्रखंड के भदोखरा पंचायत के मध्य विद्यालय भदोखरा और समाय पंचायत के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र समाय में विकसित भारत का संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया। दोनों स्थलों पर प्रचार वाहन से भारत सरकार की विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का आडियो/विडियो के माध्यम से प्रचार प्रसार किया गया। इसके अलावे विभिन्न विभागों का स्टाॅल लगाया गया था, जिसके माध्यम से योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया। दोनों स्थलों पर काफी संख्या में स्थानीय नागरिक, जीविका दीदी आदि उपस्थित थे।विकसित भारत संकल्प यात्रा को सफल ढ़ंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा व्यापक व्यवस्था की गई है।

 

03 दिसम्बर को नवादा सदर प्रखंड के झुनाठी पंचायत के उत्क्रमित उच्च विद्यालय झुनाठी एवं भगवानपुर पंचायत के पंचायत सरकार भवन, भगवानपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रचार-प्रसार किया जायेगा। सभी स्थलों पर नोडल पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रचार स्थल पर स्थानीय नागरिकों को अटल पेंशन योजना के बारे में विस्तार से बताया गया। जिसमें 18 से 40 वर्ष का भारतीय नागरिक योजना का लाभ ले सकते हैं। 60 वर्ष के बाद पेंशन मिलेगी।

 

स्वच्छता, बिजली, आवास, रोजगार, आयुष्मान भारत, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना और पीएम आवास योजना के बारे में लोगों को विस्तार से जानकारी दिया गया। यहां पर एक शिविर का भी आयोजन हुआ। जिसमें प्रदेश और भारत सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों को लोगों तक पहुंचाने के लिए और पात्र व्यक्तियों को उसका फायदा दिलाने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारी व कर्मचारी को तैनात किया गया। कार्यक्रम की निगरानी कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी निर्धारित रोस्टर तिथि से पूर्व व्यापक प्रचार-प्रसार संबंधित पंचायतों में कराने का निर्देश दिया गया है।

Rajnish Ranjan
Author: Rajnish Ranjan

Leave a Comment