Bakwas News

किंजर सरकारी अस्पताल में एक्सरे की सुविधा नहीं

अरवल । किंजर ग्राम स्थित एनएच 110 पथ पर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित है लगभग दस वर्षों पूर्व यह सरकारी अस्पताल हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में भी उत्क्रमित कर दिया गया है यहां प्रतिदिन सैकड़ो रोगी न केवल किंजर इलाके के गांव से आते हैं।

 

बल्कि पटना जिले के पालीगंज प्रखंड एवं जहानाबाद जिले के रतनी फरीदपुर प्रखंड क्षेत्र के अनेकों गांव से आते हैं इसके अलावा एनएच 110 एवं एसएच 69 पथ पर ऑटो या बाइक सवार दुर्घटनाग्रस्त होता है तो उसे उठाकर स्थानीय पुलिस या पब्लिक सीधे इसी अस्पताल में फर्स्ट एड के लिए लाती है लेकिन सबसे बड़ी समस्या यहां यह है कि इस अस्पताल में एक्स-रे मशीन ही उपलब्ध नहीं है जिसके चलते दुर्घटनाग्रस्त रोगी को करपी या अरवल ले जाना पड़ता है।

 

  

जबकि आज से सात आठ वर्षो पूर्व एक्स-रे मशीन लगा हुआ था लेकिन उस वक्त एमबीबीएस कोई चिकित्सक पदस्थापित नहीं थे जिसके चलते एक्स-रे वाले संवेदक को घाटे का सौदा हो रहा था जिसके चलते वे अपना एक्स-रे प्लांट लेकर चले गए तभी से यहां फिर एक्स-रे प्लांट नहीं लगाया गया।

 

इस संबंध में शिक्षाविद डॉक्टर कमल विश्वकर्मा प्रोफेसर नरेंद्र सिंह चुन्नू प्रोफेसर मनोज शर्मा का कहना है की जिला प्रशासन किंजर सरकारी अस्पताल में एक्स-रे प्लांट लगाने की व्यवस्था करें ताकि इलाके के गरीब गुरवा मजदूरों किसानों को स्वास्थ्य सुविधा मिल सके उन्हें मात्र एक्स-रे कराने के लिए कुर्था करपी अरवल या जहानाबाद नहीं जाना पड़े।

Rajnish Ranjan
Author: Rajnish Ranjan

Leave a Comment