Bakwas News

अनुमंडलीय अस्पताल बिक्रमगंज में शुरू किया गया संघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा

16 जून से 30 जून तक चलने वाले सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा कार्यक्रम का अनुमंडलीय अस्पताल बिक्रमगंज में शुभारंभ किया गया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ ओम प्रकाश और प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक अशोक कुमार के संयुक्त से फीता काटकर इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

 

डॉ ओम प्रकाश ने बताया कि दस्त के दौरान बच्चों को ओआरएस और जिंक टेबलेट देना आवश्यक है। यह बहुत ही बच्चों के लिए खतरनाक है। प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक अशोक कुमार ने बताया कि बिक्रमगंज प्रखंड अंतर्गत सभी उपस्वास्थ्य केंद्र और अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र में संघनन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा 16 जून से 30 जून तक चलाया जा रहा है।

 

श्री कुमार ने बताया कि 2 माह से 6 माह तक के बच्चों को 7 चम्मच में जिंक की आधी गोली देना है। 10 एमजी चम्मच में मां का दूध नहीं डालें और गोली को अच्छी तरह घुलने तक चम्मच को धीरे धीरे हिलाते रहें और बच्चों को थोड़ा-थोड़ा पिलाएं। दस्त के दौरान एवं दस्त के बाद भी बच्चों को मां का दूध आहार देना जरूरी है। 6 माह से 5 साल तक के बच्चों के साथ चम्मच में जिंक की गोली का घोल बनाकर देना अति आवश्यक है।

 

संघन दोस्त नियंत्रण पखवाड़ा के शुभारंभ के मौके पर बीसीएम पूनम मेहता, प्रखंड लेखापाल उज्जवल कुमार, प्रधान लिपिक प्रणव कुमार, मिठू वर्मा, एएनएम संगीता कुमारी, एएनएम उपेंद्र तिवारी, परिचारी आशुतोष कुमार, धीरज, सरोज कुमार, राजू कुमार सिंह, अभिषेक कुमार सिंह एवं एएनएम स्कूल की छात्रा उपस्थित थी।

Leave a Comment