Bakwas News

दस फरवरी से चलेगा फाइलेरिया उन्मूलन अभियान

बलिया। जिले में फाइलेरिया उन्मूलन के तहत 10 से 27 फरवरी तक महा अभियान चलाया जाएगा। इसको लेकर सोमवार को सीएमओ कार्यालय में विभागीय अधिकारियों के साथ सीएमओ डॉ जयंत कुमार व जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ अभिषेक मिश्रा ने बैठक की। सर्विलांस अधिकारी डॉ मिश्रा ने बताया कि अभियान में जिले के तीस लाख 25 हजार 109 लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाने का लक्ष्य है। इसमें दो से पांच वर्ष के तीन लाख 9 हजार 962 बच्चों के अलावा 15 वर्ष से अधिक उम्र के 25 लाख 80 हजार 928 लाभार्थी शामिल है।
अभियान में डीए की 2772 टीमें लगाई गई है। जिनमें 5444 स्वास्थ्य कर्मी घर- घर जाकर फाइलेरिया की दवा खिलाएंगे। टीम की निगरानी के लिए 439 पर्यवेक्षक लगाए गए है। डोर टू डोर दवा खिलाने वाली प्रत्येक टीम में दो सदस्य रहेंगे। जो सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को सुबह 11 बजे से कार्य करेंगे। लाभार्थी को दवा खिलाने के बाद स्वास्थ्य कर्मी दाहिने हाथ की तर्जनी उंगली पर मार्कर से निशान भी लगाएंगे।
सीएमओ ने बताया कि फाइलेरिया एक मच्छर जनित बीमारी है, जिसका संक्रमण 5 से 15 वर्ष के बीच होता है, लेकिन लक्षण बाद में दिखते है। बताया कि 70 प्रतिशत फाइलेरिया के मरीजों में कोई लक्षण दिखाई नहीं देते। अभियान के लिए एल्बेनडाजॉल की तीस लाख 25 हजार 109 टैबलेट व डीईसी की 75 लाख 62 हजार 745 टैबलेट आ चुकी है। बताया कि गर्भवती महिलाओ और गंभीर रोग से पीड़ित रोगियों के अलावा फाइलेरिया की दवा एक वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को लेनी आवश्यक है। बताया कि शरीर में फाइलेरिया के अंश रहने पर दवा के सेवन से सरदर्द, उल्टी, बुखार, थकान, शरीर दर्द या कफ जैसे दुष्परिणाम सामने आ सकते है। लेकिन ऐसे हालात में लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। यह महज घंटे – दो घंटे तक ही रहेगा। ऐसे में नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या आशा से संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने लोगों से स्वास्थ्य टीम के ही सामने फाइलेरिया की दवा का सेवन करने की अपील की हैं। इस दौरान सहायक मलेरिया अधिकारी डॉ नीलोत्पल कुमार, जिला महामारी अधिकारी जियाउल हुदा, छोटेलाल, ताज मोहम्मद, कृष्ण कुमार पांडेय, रागिनी, अलू कलीम, नीतेश, संजय सिंह, ओपी पांडेय, हेमंत कुमार, शशि, राजकुमार सिंह, वरुण, सुशील यादव आदि थे।
ARCHANA SINGH
Author: ARCHANA SINGH

Leave a Comment