Bakwas News

यूरिया की किल्लत से किसान हुए त्रस्त, सरकार फिर भी है मस्त

बनमा ईटहरी प्रखंड क्षेत्र के किसान यूरिया खाद की किल्लत से काफी परेशान है। यूरिया खाद के लिए किसान इधर-उधर भटकने को मजबूर हैं। अगर कहीं किसान को खाद मिल भी रहा है तो सरकार द्वारा निर्धारित दर से अधिक राशि वसूल की जा रही है।

किसानों की लाचारी किस कदर है इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि पहले बारिश ना होने से परेशानी थी, अब थोड़ी बहुत बारिश हो रही है तो खेतों में डालने के लिए यूरिया की किल्लत सामने परेशानी उत्पन्न कर रहा है। जबकि बारिश होने के बाद धान की फसल को बेहतर उपज के लिए यूरिया की आवश्यकता होती है। लेकिन बाजार में यूरिया का काफी अभाव देखा जा रहा है। क्षेत्र के किसान बीते कई दिनों से यूरिया के लिए बाजार के खाद दुकानो में चक्कर काटते नजर आ रही थे।

मिली जानकारी अनुसार इतना ही नहीं खरीदारी करने वाले वैसे किसान अपना नाम व घर बताने से भी कतरा रहे थे। इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि किसान यूरिया को लेकर कितना कठिन दौर से गुजर रहा है। चूंकि किसानो को डर सता रहा था कि कहीं अगली बार दुकानदार उन्हें इस किल्लत की दौर में खाद देने से मना ना कर दें। इस कारण कोई भी किसान कीमत को लेकर अपना मुंह खोलने से परहेज करते दिखे।

वहीं दुकान पर या दुकान के आसपास कोई भी कृषि विभाग के अधिकारी से लेकर पदाधिकारी तक भी नजर नहीं आए। जो कृषि विभाग के उदासीनता को दर्शाता है।

उंची कीमत चुकाने वाले को मिल रही है यूरिया : यूरिया की खरीदारी करने पहुंचे क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों से किसान भले ही अपना मुंह नहीं खोल रहे थे मगर दबी जुबान से किसानों ने बताया कि यूरिया की किल्लत से किसान इतना परेशान है कि जो भी कीमत मांगा जाता है उसे चुका कर खरीद कर ली जा रही है। पैसे से ज्यादा अभी यूरिया की खेतों में जरूरत है, इसलिए पैसा नहीं देख रहे हैं। ये तो सरकार व प्रशासन को व्यवस्था करना चाहिए कि किसान को सरकारी दर पर यूरिया मिले। किसानो को लाचारी के कारण ही उंची कीमत चुका कर खरीदना पड़ रहा है। वहीं सूत्रों की मानें तो दुकान पर किसानों की भीड़ इतनी थी कि उंची कीमत चुकाने वाले को ही यूरिया मिल पाया। अन्य किसानो को लौट जाना पड़ा।

खाद के लिए मचा हाहाकार, उचित मूल्य पर नही मिल रहा है खाद: सिमरी बख्तियारपुर में यूरिया के लिए हाहाकार मचा है। किसान को यूरिया नही मिल रहा है, जबकि इस समय धान के खेत में देने के लिए पर्याप्त मात्रा में यूरिया की जरूरत है। दो दिन पहले हल्का बारिश होने से खेत में सुख रहे धान में थोड़ा जान आया है। खेत में अभी नमी बनी हुई है।

इस समय धान में यूरिया देना बहुत ही जरूरी है। बावजूद किसान को ना तो पर्याप्त मात्रा में यूरिया मिल रहा है, एवं जहा कुछ मिल रहा है तो औने पौने दाम दुकानदार किसान से उसूल रहा है। शनिरवार को सिमरी बख्तियारपुर नगर परिषद क्षेत्र स्थित दुर्गा स्थान रोड में खाद्य दुकान पर सोमवार को यूरिया खाद के लिए किसान कि भीड़ जमा हो गया। किसान ने आरोप लगाया कि एक तो कम यूरिया मिल रहा है, जो मिल रहा है, उसमे ज्यादा रूपए दुकानदार ले रहा है। दुकानदार ने दुकान पर काफी हंगामा किया।

वही कई किसान ने इसकी शिकायत बीएओ से कर दिया। उसके बाद दुकानपर पहुंचे बीएओ ने अक्रोषित किसान को समझाया एवं खाद वितरण कार्य शुरू करवाया। प्रखंड कृषि पदाधिकारी की मौजूदगी में शांतिपूर्ण तरीके से खाद बंटवा दिया गया। किसानों की भीड़ इतनी बढ़ गई कि खाद विक्रेता के पसीने छूट रहे थे। दुकानदार ने बताया कि रविवार को सिमरी बख्तियारपुर में यूरिया खाद की दूसरी खेप पहुंची थी। महज 100 पैकेट खाद ही सरकार के द्वारा उपलब्ध कराया गया है।

जबकि किसानों की संख्या तीन सौ से अधिक थी। खाद के लिए यहां विभिन्न इलाकों किसान पहुंचे थे।लेकिन बीईओ के मोहजूदगी में शांतिपूर्ण तरीके से खाद का वितरण किया गया।

Bakwas News
Author: Bakwas News

Leave a Comment