Bakwas News

उपराष्ट्रपति चुनाव : 16 जुलाई को होगी भाजपा संसदीय दल की बैठक, नकवी समेत रेस में हैं ये तीन नाम

सेंट्रल डेस्क । उपराष्ट्रपति चुनाव का ऐलान हो चुका है। हालांकि अभी न तो एनडीए ने ही अपने उम्मीदवार की घोषणा की है और न ही विपक्ष ने। 16 जुलाई को नई दिल्ली में भाजपा संसदीय दल की बैठक होनी है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में उपराष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम तय हो जाएगा और इसके बाद नाम की आधिकारिक घोषणा भी कर दी जाएगी। 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति चुनाव होने हैं। इसके लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है और 19 जुलाई आखिरी तारीख है।

 

आगे चल रहा मुख्तार अब्बास नकवी का नाम

मुख्तार अब्बास नकवी के मोदी मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने के बाद से ही उनका नाम उपराष्ट्रपति उम्मीदवार की रेस में आगे बताया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एनडीए उम्मीदवार के तौर पर नकवी के नाम पर सहमति लगभग बन चुकी है। वह मोदी सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री थे।

 

तीन अन्य नामों पर भी कयास

जब तक एनडीए की तरफ से उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं हो जाता है, कुछ भी स्पष्ट रूप से कहा नहीं जा सकता। इस दौड़ में तीन और नाम भी बताए जा रहे हैं। इसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु, मौजूदा शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी और एसएस अहलुवालिया शामिल हैं। प्रभु रेल मंत्री रह चुके हैं। पहले पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद, मणिपुर की पूर्व राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला और गुजरात की पुर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल का भी नाम आगे आया था।

 

बता दें कि उपराष्ट्रपति का चुनाव निर्वाचक मंडल करता है। संसद के दोनों सदनों के सभी निर्वाचिक और मनोनीत सदस्य अनुपातिक प्रतिनिधित्वप्रणाली के मुताबिक मतदान करते हैं। इसमें विधानमंडल के सदस्य शामिल नहीं होते हैं।

AGNISH KUMAR TIWARY
Author: AGNISH KUMAR TIWARY

Agnish Kumar Tiwary

Leave a Comment