Bakwas News

बारिश ना होने के कारण बढ़ रहा तापमान, खेती पर भी असर, फिलहाल अच्छी बारिश की संभावना नहीं: मौसम विभाग

पटना: बिहार में मानसून आने के बाद भी अच्छी बारिश नहीं हुई है. बारिश न होने के कारण खेती पर काफी असर पड़ रहा है. तेज धूप और बढ़ते तापमान के कारण किसानों की परेशानियां बढ़ रही है. जिसके बाद मौसम विभाग के द्वारा बारिश को लेकर अपडेट जारी किया गया है. ताजा अपडेट के अनुसार बिहार में फिलहाल अच्छी बारिश की संभावना नहीं है.

मौसम विभाग ने 17 जुलाई के लिए अपडेट जारी किया है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार बिहार में फिलहाल अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है, लेकिन इसमें अभी समय लगेगा. हालांकि राज्य के कई हिस्सों में हल्की-फुल्की बारिश होता रहेगा, लेकिन तेज और मूसलाधार बारिश के आसार नहीं है। बिहार में अच्छी बारिश हुए दो सप्ताह से अधिक का समय हो चुका है. बारिश न होने के कारण मौसम में उमस भरी गर्मी बनी हुई है  इसके अलावा तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है।
राज्य के लोगों को तेज धूप और गर्मी का सामना करना पड़ेगा। जिसके कारण किसान बेहद परेशान है. तेज धूप का असर खेती पर पड़ रहा है. इस मौसम में धान की खेती की जाती है. बारिश न होने के कारण धान की खेती के बर्बाद होने के आसार बने हुए है. बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून की रफ्तार काफी कम है. अगले कई दिनों तक कुछ इसी प्रकार के आसार बने हुए है।
मौसम विभाग के अनुसार राज्य नें मानसून 18 जुलाई के बाद सक्रिय होने की संभावना है।फिलहाल राज्य में अच्छी बारिश के आसार नहीं है। बिहार के लोगों को अच्छी बारिश के लिए कुछ समय और इंतजार करना होगा। मौसम विभाग के जानकारी के अनुसार बीते एक सप्ताह से मानसून की ट्रफ रेखा लगभग एक ही स्थान से निकल रही है, जिसके कारण बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में बारिश नहीं हो रही है. बताया जा रहा है कि 17 जुलाई तक स्थिति कुछ इसी प्रकार बनी रहेगी। लेकिन उसके बाद बंगाल की खाड़ी में मौसम की दशाओं में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। जिसके बाद राज्य में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

AGNISH KUMAR TIWARY
Author: AGNISH KUMAR TIWARY

Agnish Kumar Tiwary

Leave a Comment