Bakwas News

जिला पदाधिकारी के द्वारा चलाया गया मतदाता जागरूकता अभियान

अरवल । जिला पदाधिकारी अरवल वर्षा सिंह द्वारा आज मतदाता जागरूकता कार्यक्रम अंतर्गत कुर्था प्रखंड के पिंजरावों पंचायत का दौरा किया गया। इस क्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा पंचायत में मौजूद मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया गया एवं मतदान केन्द्रों पर आधारभूत सुविधाएँ उपलब्ध कराने हेतु संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निदेश दिया गया।

 

अपने क्षेत्र भ्रमण के दौरान जिला पदाधिकारी द्वारा आम लोगों से संवाद स्थापित किया गया एवं मतदान के बारे में फीडबैक लेते हुए तथा मतदान की महत्ता को समझाते हुए मतदान के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान जिला पदाधिकारी द्वारा लोगों को अरवल में लोकसभा चुनाव की तिथि एक जून 2024 है।इससे भी अवगत कराया गया एवं उनके द्वारा लोगों से अपील की गई कि एक जून को सभी लोग अवश्य रूप से मतदान करने जाएँ।

 

जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिस तरह से हर पर्व त्यौहार में प्रवासी लोग अपने घर त्यौहार मनाने आते है उसी तरह चुनाव को भी लोकतंत्र का एक महापर्व समझकर मतदान अवश्य करें और अपने अधिकारों का उपयोग अवश्य करें। मतदान आपके और देश के विकास में एक सार्थक भूमिका निभा सकता है, मताधिकार का प्रयोग न केवल एक व्यक्ति की नैतिक जिम्मेवारी है बल्कि यह एक जागरूक नागरिक की पहचान भी है। अपने मताधिकार का प्रयोग बिना किसी प्रलोभन में आये एवं बिना किसी डर व भय के करें।

 

वैसे व्यक्ति जिनकी आयु 18 वर्ष हो चुकी है एवं मतदान पहचान पत्र नहीं बना है, वे अपना मतदान पहचान पत्र यथा शीघ्र बनवायें ताकि वे भी इस महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सके। ज्ञात हो कि अरवल जिले का मतदान प्रतिशत 50.6% है अतः लोगों से इसे बढ़ाने हेतु अपील की गई एवं इस महापर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी लेने को कहा गया। जिला पदाधिकारी द्वारा महिलाओं को संबोधित करते हुए बताया गया कि अरवल जिले में महिलाओं का मतदान प्रतिशत पुरुषों की अपेक्षा काफी कम है।

 

 

अतः महिलाओं से अनुरोध है कि समाज में अपनी हिस्सेदारी और भूमिका को समझते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। इसके बाद जिला पदाधिकारी द्वारा वहाँ उपस्थित सभी लोगों को मतदान करने के लिए शपथ भी दिलाया गया। मौके पर अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी कुर्था के द्वारा भी लोगों से मतदान करने की अपील की गई।

Rajnish Ranjan
Author: Rajnish Ranjan

Leave a Comment