Bakwas News

दाउदनगर नगर परिषद क्षेत्र में पशुओं को फैली लंपी त्वचा रोग

दाउदनगर।  27 सितंबर नगर परिषद क्षेत्रों में फैली लंपी त्वचा रोग के संबंध में भारतीय जनता पार्टी के पूर्व नगर अध्यक्ष शंभु कुमार ने एक आवेदन पत्र इ-मेल प्रधान सचिव -पशु एंव मत्स्य संसाधन विभाग, बिहार सरकार और जिला पदाधिकारी ,औरंगाबाद को आवेदन से ध्यान आकृष्ट कराया है कि लंपी त्वचा रोग है जो वायरस से फैलता है और गाय -भैंसो में प्रमुखता से असर करता है।

 

यह गाँठदार त्वचा रोग वायरस है। जो, कुछ वर्षो से दाउदनगर नगर परिषद क्षेत्रों में लंपी त्वचा रोग फैली हुई है, इस रोग से पशुपालक बहुत डरे हुए हैं, क्यों की इस रोग से गाय – भैंस – बछडें की मृत्यु हो जा रही है, ऐसे ही दाउदनगर नगर परिषद वार्ड संख्या १६स्थित ( बुद्धू बिगहा) रामाशीष महतो कि गाय लंपी त्वचा रोग से ग्रसित है और वार्ड संख्या-३ के कृष्णा यादव की गाय भी ग्रसित है और कई पशुपालकों के गाय – भैंस इस रोग से मृत्यु हो गई है।

 

शंभु कुमार ने मांग की है की सरकार द्वारा महामारी की रोक थाम के लिए गौवंशो को गोंट पोक्स के टीके लगाये जा रहे हैं, परन्तु दाउदनगर नगर परिषद क्षेत्र भगवान के सहारे छोड़ दिया गया है, पशु चिकित्सा विभाग द्वारा कोई आता नही है, पशुओं की सरकारी चिकित्सा नगण्य है। जिससे लंपी त्वचा रोग से पशुओं की मृत्यु हो रही है।

 

इसलिए जल्द से जल्द दाउदनगर नगर परिषद क्षेत्रों में पशु चिकित्सकों की पूरी टीम भेजकर पशुओं की समुचित इलाज कराया जाए, साथ ही साथ इस रोग से पशुपालक भयाक्रांत है और इनकी आर्थिक स्थिति कमजोर कर दे रही है।

 

इसलिए लंपी त्वचा रोग से पशुओं की मृत्यु जो हो जा रही है ऐसे पशुपालकों को सरकार मुआवजा का प्रावधान करें क्यो की किसान पशुपालकों का हितैषी होना सरकार का दायित्व है।

Rajnish Ranjan
Author: Rajnish Ranjan

Leave a Comment