Bakwas News

अनजबित सिंह महाविद्यालय में दीक्षारंभ-सह-प्रेरण कार्यक्रम आयोजित

अनजबित सिंह महाविद्यालय बिक्रमगंज के मनोविज्ञान विभाग तथा गणित विभाग में दीक्षारंभ-सह-प्रेरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम नामांकित विद्यार्थियों को च्वाईस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम 4 वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम पर आधारित था।

 

मनोविज्ञान विभाग के कार्यक्रम को प्रारंभ करते हुए विभागाध्यक्ष डॉ० संतोष कुमार ने विभिन्न सेमेस्टर में चयनित करने वाले विषयों तथा पाठ्यक्रमों के बारे में विस्तृत रूप से बताया। साथ ही परीक्षा पद्धति में हुए बदलाव को भी इंगित किया।

 

जैसा कि सैद्धांतिक परीक्षा 70 अंकों का होगा तथा शेष बचे 30 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन वर्ग में उपस्थिति, वर्ग में प्रस्तुतीकरण एवं वर्ग की जांच परीक्षा में निहित है। इसके अलावा नई शिक्षा नीति के तहत विभिन्न बदलाव एवं विभिन्न स्तरों पर नामांकन लेने एवं छोड़ने की विशेषता के बारे में बताया।

 

कार्यक्रम को मनोविज्ञान विभाग में उपस्थित अतिथि प्राध्यापक डॉ विजय कुमार गौर, डॉक्टर सरिता कुमारी, एवं गजाला शाहिना ने भी संबोधित किया एवं विद्यार्थियों से ससमय वर्ग में उपस्थिति सुनिश्चित करने का आग्रह किया। कार्यक्रम में प्रियंका कुमारी, काजल भारद्वाज, क्षमा, लता, प्रेमलता, श्रुति, निधि, गायत्री कुमारी सहित लगभग 25 विद्यार्थी उपस्थित थे। यह कार्यक्रम मुख्यतः सत्र 2023- 2027 के लिए आयोजित था।

 

जिसका उद्देश्य महाविद्यालय में उपलब्ध सभी संसाधनों, व्यवस्थाओं से अवगत कराने के साथ नई शिक्षा नीति से अवगत कराना था। इसी तरह के दूसरे कार्यक्रम गणित विभाग में आयोजित हुआ। गणित विभाग में विभागाध्यक्ष डॉ० अनिल कुमार अपने कार्यक्रम में उच्च शिक्षा की तैयारी हेतु विद्यार्थियों को सचेत व तत्पर रहने के लिए आगाह किया।

 

जिसमें भौतिकी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० रमेश कुमार, रसायन शास्त्र विभाग के अतिथि प्राध्यापक डॉ० पंकज कुमार आमंत्रित थे अपने वक्तव्य रखें। धन्यवाद ज्ञापन गणित विभाग के अतिथि प्राध्यापक डॉ० अमजद अली ने किया।

Leave a Comment