Bakwas News

श्रम ही मानव सभ्यता की बुनियाद है : प्रकाश आनन्द

बिक्रमगंज। अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस पर बिक्रमगंज में विभिन्न संस्थाओं और संगठनों ने किया कार्यक्रम का आयोजन। शहर के संत एस एन ग्लोबल स्कूल में आज छात्र-छात्राओं ने श्रमिक दिवस को विभिन्न कार्यक्रमों को आयोजित कर बड़े ही उत्साह से मनाया। दैनिक स्कूली जीवन में कार्यरत सहायकों के प्रति सम्मान प्रगट करने हेतु संत शिवनाथ ग्लोबल स्कूल परिवार ने एक विशेष प्रार्थना सभा का आयोजित किया।

 

सभा का प्रारम्भ अपने सहायकों के प्रति छात्र-छात्राओं द्वारा अपने उदगार व्यक्त करने हेतु भाषण से हुआ।सभा का मुख्य आकर्षण बच्चों द्वारा प्रस्तुत श्रम की गरिमा और महत्व को रेखांकित करने वाली लघु नाटिका रही। छात्र-छात्राओं द्वारा ‘कल गया तो क्या हुआ आज हमारे पास है’ गीति नाटिका भी प्रस्तुत की गई। सभा के अंत में विद्यालय की प्राचार्या सुखविंदर कौर ने विद्यालय के सहायक-सहायिका कर्मियों को मिष्ठान और उपहार प्रदान कर अपना सम्मान व्यक्त किया।

 

इस अवसर पर विद्यालय के निदेशक प्रकाश आनन्द ने कहा कि अत्यंत हर्ष की बात है कि आज बदलते परिवेश और नए दौर में श्रम और श्रमिकों को सम्मान मिलना शुरू हुआ है। प्राचीन काल में हमारे समाज में श्रम व श्रमिकों का सम्मान था।परंतु मध्यकाल आते-आते समाज में श्रम से इतर लोगों की प्रतिष्ठा बढ़ती गई और श्रम को हेय दृष्टि से देखा जाने लगा अर्थात मानसिक श्रम की तुलना में शारीरिक श्रम को नगण्य माना गया।अब मानसिक श्रम के साथ-साथ शारीरिक श्रम की भी गरिमा बढ़ रही है। श्रम ही मानव सभ्यता की बुनियाद है।बिना श्रम के सभ्यता के विकास की परिकल्पना की ही नहीं जा सकती।

 

प्राची, अमृत, अंकुर, विराट, निखिल, निरुराम, अनुप्रिया, स्वेता, ओजस्वी आदि छात्र-छात्राओं ने अपनी विभिन्न प्रस्तुतियों से सबका मन मोह लिया। प्राचार्या सुखविंदर कौर ने बताया कि इस अवसर पर बच्चों ने ‘कुकिंग विदाउट फायर’एक्टिविटी भी किया, जिसमें बिना आग जलाए पोषक तत्वों से परिपूर्ण भोजन बनाना सीखा।

Leave a Comment