Bakwas News

डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया मे Damandeep Singh ने Traffic Tail को गति दे हासिल की कामयाबी

SPECIAL correspondent Pritee की कलम से

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के Damandeep Singh ने बेहद कम उम्र में ये साबित कर दिया कि सफलता में उम्र कोई मायने नहीं रखता है। रोज़गार पाने के लिए एक ओर लाखों युवक जूझ रहे होते हैं, वहां Damandeep Singh ने अपनी खुद की कंपनी स्थापित की बल्कि उसे एक बड़े मुकाम पर भी पहुँचाया। उन्होंने ये साबित करके दिखा दिया है कि कैसे एक इंस्टिट्यूट में पढ़ाने वाला डिजिटल मार्केटिंग ट्रेनर एक कामयाब कंपनी का फाउंडर भी हो सकता है। साल 2019 में उन्होंने खुद की कंपनी Traffic Tail बनाई और इससे हजारों युवा स्टार्टअप फाउंडर्स को एक दिशा देने का साधन बनाया। शुरुआत में उनकी Traffic Tail में मात्र 3 लोग थे लेकिन आज उनकी कंपनी के हर डिपार्टमेंट को हैंडल कर रहे लोगों में पचास से भी अधिक लोग टीम के रूप में काम कर रहे हैं।

कम उम्र में सफलता हासिल करने का राज 

25 से 30 साल के युवा से पूछोगे कि करियर में क्या करना चाहते हैं तो जवाब मिलेगा सरकारी नौकरी या कोई कहेगा कि उसे इंजीनियर बनना है या डॉक्टर बनना है। उत्तर प्रदेश के Damandeep Singh ने लोगों कि मामूली सोच को गलत साबित करते हुए अपना खुद का बिज़नेस शुरू किया और अनेकों युवाओं को इसमें रोज़गार भी दिया जो अपने करियर को लेकर परेशान थे और कुछ सीखना चाहते थे। मौजूदा हालात में कंपनी में 50 से अधिक लोग अलग अलग डिपार्टमेंट में काम कर रहे हैं ताकि उनके तमाम ग्राहकों को बेहतर सर्विस मिल सके।

Damandeep Singh 

दमनदीप उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के हैं। उत्तर प्रदेश से ही इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की है। अपने करियर की शुरुआत दिल्ली के TechStack इंस्टिट्यूट में डिजिटल मार्केटिंग कोच के रूप में की थी। जहाँ उन्होंने हजारों युवाओं को डिजिटल मार्केटिंग में अव्वल बनाया। उनके विद्यार्थी Hubspot ,TCS , Accenture , IBM जैसी कंपनियों में काम कर रहे हैं। उनके बहुत से विद्यार्थी उन्हीं की तरह खुद का बिज़नेस चला रहे हैं।

Damandeep ने Traffic Tail की शुरुआत कोरोना महामारी के मुश्किल दौर में की थी। देखा कि लोग अपनी समस्याओं को सरकार तक पहुंचाने में असमर्थ हैं और मीडिया भी तकनीक में इतना पीछे है कि आम जन की जरूरते सरकार तक नहीं पहुंचा पा रही। ऐसे में Damandeep को ख्याल आया की डिजिटल मार्केटिंग स्किल को कुछ बेहतर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और बिज़नेस शुरू करने के सपने को भी नई दिशा दे सकते हैं। फौरी तौर पर विद्यार्थियों के साथ मिलकर Traffic Tail की शुरुआत की। शुरूआत Damandeep ने वेबसाइट डेवलपमेंट सर्विस से की। लेकिन कुछ ही सालों में बिज़नेस को 360 डिग्री सॉल्यूशन तक पहुँचाया। सोशल मीडिया मार्केटिंग , SEO , ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग , कंटेंट मार्केटिंग इत्यादि सर्विस पर फोकस किया। Damandeep की कंपनी डिजिटल मार्केटिंग की हर सुविधा देती है।

Business ग्रोथ में Damandeep की तकनीकी

दमनदीप कहते हैं कि उन्हें हमेशा मदद मिलती रही है। हालाँकि Traffic Tail को इस मुकाम तक पहुँचने में टीम का बेहतर योगदान मानते हैं। कहते हैं कि कुछ ऐसे साथी मिले जिन्होंने उनके साथ बिज़नेस को आगे ले जाने में दिन-रात काम किया। दमनदीप के अनुसार प्रोजेक्ट लाना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन सिर्फ प्रोजेक्ट पर दाव खेलते हैं।

Damandeep ने डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री में एक लोकप्रिय फाउंडर और डिजिटल मार्केटिंग कोच के रूप में विख्यात है। उन्होंने कुछ समय पहले ही 7k Network एवं Traffic Tail Startups की भी स्थापना की है जो क्रमशः पत्रकारों और लघु उद्मियों के लिए ही काम करता है। उनका कहना है कि लगातार लोगों को बिज़नेस को ऑनलाइन लाने में मदद करते हुए गुजारना चाहते हैं।

Bakwas News
Author: Bakwas News

Leave a Comment