Bakwas News

मॉक ड्रिल कर परखी गयी कोविड-19 से लड़ने की तैयारी

गाजीपुर। कोविड-19 ने पूरे देश को एक बार फिर से भयग्रस्त कर दिया है। इसे लेकर हर जगह अलर्ट मोड कर दिया गया है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा स्वास्थ्य विभाग को पूरी तैयारी करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को जिता अस्पताल सहित कुल पांच स्वास्थ्य केंद्रों पर मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ उमेश कुमार ने बताया कि शासन से मिले निर्देश के क्रम में जनपद के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनिहारी, सैदपुर, मुहम्मदाबाद और भदौरा के साथ ही जिला अस्पताल में मॉकड्रिल का आयोजन किया गया।

 

जहां कोविड-19 से पीड़ित मरीजों को किस तरह से उन्हें एंबुलेंस से अस्पताल के बेड तक शिफ्ट करना। इसके पश्चात इलाज की तैयारियों को परखा गया। माक ड्रिल में मुहम्दाबाद में वह स्वयं सैदपुर में डॉ सुजीत कुमार मिश्रा, भदौरा में डॉ मनोज सिंह और मनिहारी में डॉ जे एन सिंह ने तैयारियों को जायजा लिया। गाजीपुर के जिला अस्पताल स्थित कोविड-19 वार्ड का वाराणसी के जेडी डीबी सिंह की अध्यक्षता में मॉक ड्रिल किया गया। इजसमे ऑक्सीजन प्लांट, कोविड-19 वार्ड, कोविड-19 जांच सेंटर के साथ ही मरीजों के लिए लगे वेंटिलेटर का भौतिक सत्यापन किया गया। जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ राजेश सिंह ने बताया कि ऑक्सीजन प्लांट के क्रियाशीलता के बारे में चेक किया गया। साथ ही ऑक्सीज प्लांट को चेक किया गया कि पाइप लाइन में ऑक्सीजन कि सप्ताई की सप्लाई किस तरह से हो रही है। वेंटिलेटर की क्रियाशीलता को भी परीक्षण किया गया।

 

कौविड-19 के संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर जनपद को कुल 69 वेंटिलेटर प्राप्त हुए थे। जो कार्यरत स्थिति में है इन सभी वेंटिलेटर को चलाने के लिए 9 कर्मचारी भी विभाग को मिले हैं। साथ ही 4 एनेस्थेटिक डॉक्टरों की नियुक्ति भी कर दिया गया है। आरटी पीसीआर से कोविड-19 की जांच जो पहले 600 से 700 हुआ करती थी लेकिन मौजूदा स्थिति में टेस्टिंग घटने की वजह से डेढ़ सौ से 200 हो रहा था लेकिन अब टेस्टिंग बढ़ाए जाने का निर्देश प्राप्त हुआ है। इस दौरान डॉ प्रभात कुमार, डॉ केएन चौधरी, डब्ल्यूएचओ के विनय शंकर, डॉ अनामिका कुमारी, डॉ मनोज आदि मौजूद रहे।

Bakwas News
Author: Bakwas News

Leave a Comment