Bakwas News

दीनदयाल ग्राम ज्योती योजना के लाभ से तरारी प्रखंड के किसान वंचित 

तरारी। दीन दयाल ग्राम ज्योती योजना के तहत किसानों के खेतों में ट्रांसफार्मर लगाकर उन्हें सस्ती दर पर बिजली उपलब्ध करानी है ताकी किसान खेत में लगी विभिन्न तरह के फसलों को किसान बिजली संचालित मोटर से सिचिंत कर सके , ताकी किसानों को आर्थिक बचत हो सके। मिली जानकारी के अनुसार दुर्भाग्यवश यह योजना तरारी प्रखण्ड के 19 पंचायत के कुछ ही पंचायतो जैसे पनपुरा , बडकागाँव , करथ , शंकरडीह , बागर , मोआपकलाँ , बिहटा , इमादपुर , धोकराहाँ गाँवों तक ही पहुँच दम तोड दिया है।

 

इस योजना की शुरूआत के विगत दो बर्ष के बाद भी तरारी के किसानों को यह सुविधा उपलब्ध नही हो पायी है। इस योजना के तहत किसानों को 065 पैसे प्रति यूनिट के तहत किसानों को बिजली उपलब्ध कराने के बदले दम तोडती दिख रही है यह योजना। मिली जानकारी के अनुसार इस योजना की शुरूआत के बाद तरारी में दो ऐजेन्सीओ को कार्य सोपा गया, लेकिन कोई भी ऐजेन्सी इस योजना को सफल बनाने में कामयाब नही रही, बताते चले कि सबसे पहले कैपटॉन नामक ऐजेन्सी को यह योजना पूरी करने की जिम्मेवारी सौपी गई थी , इसके बाद टेक्नोपावर नामक ऐजेन्सी को यह कार्य सौपा गया, लेकिन दोनों ऐजेन्सिया इस योजना को पूरा करने में नाकामयाब दिख रही है।

 

तरारी बिजली जेई के अनुसार 275 किसानों ने बिजली के लिए आवेदन दें चुके है । वही तरारी मध्य के जिला पार्षद सदस्य गिरिशन्दन उर्फ राकेश सिंह, अयोध्या पांडे, और किसान नेता राधेश्याम सिंह उर्फ छोटे सिंह ने जिला प्रोजेक्ट एएई से मिल इस योजना को पूरा कराने की आग्रह की है , इस योजना को किसानों के सहयोग से जल्द से जल्द पूरा करने का अश्वासन जिला एएई द्वारा जिला पार्षद व किसानो को दिया गया।

Bakwas News
Author: Bakwas News

Leave a Comment