Bakwas News

लोहिया स्ववच्छता अंतर्गत चयनित गया जिले के आमस के महुआवां पंचायत के गांवों में गंदगी का अंबार

गया। ब्यूरो

अधिकारी व पंचायत प्रतिनिधियों की अनदेखी की वजह गया जिले के आमस प्रखंड की महुआवां पंचायत के गांव-टोलों के लोगों को गंदगी से मुक्ति नहीं मिली है। जिस वजह लोगों में पंचायत प्रतिनिधियों के प्रति आक्रोश है। जबकि पंचायत महीनों पूर्व लोहिला स्वच्छता अभियान अंतर्गत चयनित हो चुकी है। कचरा प्रबंधन केन्द्र भी बन चुका है।

 

हालांकि मुखिया की सुस्ती की वजह अब तक घरों से कूड़ा उठना शुरू नहीं हुआ है। इसके लिए कचरे के डब्बे तक नहीं बांटे गाये हैं। बताया जाता है कि इसके लिए शुभ मुहूर्त का इंतजार किया जा रहा है। पंचायत के अधिकांश वार्डों में खुले में नाली की गंदी पानी बह रही है। नालियां बजबजा रही हैं। जिनकी सफाई के नाम पर मुखिया द्वारा सिर्फ कागजी खानापूरी की जा रही है। वार्ड नौ प्राणपुर गांव की नालियों की पानी आंगनबाड़ी केन्द्र व नल-जल योजना के मोटर पंप के पास बह रही है। जिस वजह यहां गंदगी का अंबार लगा हुआ है।

 

अनुमंडल कार्यालय के पश्चिम बिना ढक्कन वाली नाली गंदगी से बजबजा रही है। बीडीओ डॉ. अवतुल्य कुमार आर्य ने बताया कि नाली की पानी के लिए सोख्ता गड्ढे बनाने का निर्देश पंचायत प्रतिनिधियों को है। पंचायत के हर घर को कचरा मुक्त बनाना है। नाली की पानी खुले में कतई नहीं बहाना है। कहा हर घर से कचरा उठाने के लिए सामानों की खरीद हो चुकी है। एक सप्ताह के अंदर घरों से कचरा उठना शुरू हो जाएगा। इस संबंध में बात करने के लिए मुखिया से भी संपर्क किया गया, लेकिन फोन रिसिव नहीं किये।

Leave a Comment