Bakwas News

भोजपुर : पीरो में खुलेगा श्री त्रिदंडी स्वामी डिग्री महाविद्यालय, जमीन की तलाश हुई पूरी

भोजपुर के पीरो अनुमंडल में डिग्री कॉलेज के लिए जमीन खोज ली गयी है। जीयर स्वामी जी महाराज के शिष्य श्री अयोध्यानाथ स्वामी जी महाराज ने पांच एकड़ एक कट्ठा जमीन श्री त्रिदंडी स्वामी डिग्री महाविद्यालय परमानंद नगर पीरो के नाम से कॉलेज खोलने के लिए आवेदन पत्र दिया है। साथ ही दान के लिए प्रस्तावित भूमि का कागजात भी उपलब्ध करा दिया है। जमीन की मापी भी पीरो एसडीओ की ओर से करा ली गयी है। साथ ही इसकी जांच भी कर ली गयी है। अब जिला प्रशासन ने उक्त भूमि पर अनुमंडल डिग्री कॉलेज खोले जाने के लिए शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखा है ताकि सरकार की ओर से इस पर आगे की कार्रवाई की जा सके। बता दें पीरो अनुमंडल डिग्री कॉलेज के लिए काफी दिनों से जमीन की तलाशी की जा रही थी। इसके बाद श्री अयोध्यानाथ स्वामी जी महाराज ने श्री त्रिदंडी स्वामी डिग्री महाविद्यालय के नाम पर कॉलेज खोले जाने के लिए जमीन उपलब्ध कराने की बात कही है। इससे लोगों में काफी ख़ुशी का माहौल है।

श्री अयोध्यानाथ स्वामी जी महाराज ने शर्त के साथ जमीन उपलब्ध करायी है। डीएम को लिखे पत्र में कहा गया है कि शिक्षा विभाग के पत्र और विज्ञापन के आलोक में जमीन उपलब्ध करायी जायेगी। इस जमीन पर खुलने वाले कॉलेज का नाम दानकर्ता के इच्छा अनुसार होगा। इसलिए श्री त्रिदंडी स्वामी डिग्री महाविद्यालय के नाम पर ही कॉलेज खुले। इस नाम के अलावा अन्य कोई नाम स्वीकार नहीं होगा। साथ ही पांच साल के अंदर सरकार द्वारा निर्माण कार्य शुरू कर देना होगा। सरकार की ओर से विज्ञापन में किसी भी प्रकार का बदलाव, नामकरण या शैक्षणिक संस्थान के मूल स्वरूप में परिवर्तन होगा तो दानकर्ता द्वारा इसे स्वीकार नहीं किया जायेगा। ऐसी स्थिति में दानपत्र स्वतः निरस्त हो जायेगा। ऐसी स्थिति में जमीन का स्वामित्व पुनः दानकर्ता का हो जायेगा। कॉलेज के नाम में भी कोई बदलाव नहीं होना चाहिए।

राज्य सरकार ने पिछले वर्ष भोजपुर के दो डिग्री कॉलेजों को वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में हस्तांतरित किया था। इसमें जगदीशपुर अनुमंडल और पीरो अनुमंडल के डिग्री कॉलेज शामिल थे। बता दें कि जिले के जगदीशपुर अनुमंडल के शाहपुर प्रखंड के दियारा क्षेत्र में बिहार राज्य शैक्षणिक अधारभूत संरचना की ओर से एक डिग्री कॉलेज का निर्माण किया जा रहा है। इसका निर्माण कार्य अब लगभग पूरा हो चूका है। इधर, पीरो अनुमंडल क्षेत्र में अभी डिग्री कॉलेज की निर्माण शुरू होना बाकी है। इसके लिए जमीन खोजी जा रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि दानदाता के शर्त को अगर सरकार मान लेती है तो इसी जमीन पर कॉलेज खुलेगा। जमीन उपलब्ध कराये जाने पर सीनेटर संतोष कुमार तिवारी ने प्रसन्नता प्रकट की है। साथ ही सरकार से मांग की है कि इस पर पहल की जाय, ताकि पीरो में अनुमंडल डिग्री कॉलेज खुल सकें। इधर, रोहतास के नौहट्टा में डिग्री कॉलेज खुला है जहां पढ़ाई जारी है। यह भी अंगीभूत कॉलेज की श्रेणी में है।

Bakwas News
Author: Bakwas News

Leave a Comment